आप अपने आधार कार्ड पता  करने का तरीका आसानीसे जांसकते है।  आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है पर वह अभी तक नहीं मिला? परेशान होने की जरूरत नहीं, आप इंटरनेट पर जाकर आसानी से अपने आवेदन (Application) का स्टेटस जान सकते हैं। इसके लिए आपको एकनॉलेजमेंट स्लिप की जरूरत पड़ेगी जो आपको इनरॉलमेंट सेंटर पर प्रोफाइलिंग प्रकिया के बाद दिया जाता है। अगर आपके पास वो स्लिप मौजूद है तो स्टेटस जाना पाना बेहद ही आसान है।

देश के सभी नागरिक आधार कार्ड पाने के हकदार हैं। 12 अंकों वाला यह सरकारी आइडेंटिफिकेशन नंबर अनिवार्य तो नहीं है, लेकिन यह ज्यादातर सरकारी कागजातों में पहचान पत्र के तौर पर काम आता है। आधार कार्ड को भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। हाल के दिनों में कुछ सरकारी संस्थानों में तो इसे अनिवार्य भी कर दिया गया है। इसलिए हमारा सुझाव होगा कि आप इसे जरूर बनवाएं चाहे इसकी तत्काल जरूरत ना भी हो।

अपने आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

1. UIDAI की वेबसाइट पर आधार स्तिथि पेज पर जाएं।

2. अपने आधार कार्ड के एकनॉलेजमेंट स्लिप को जांचें। इसके ऊपरी हिस्से में आप 14 नंबर का इनरॉलमेंट नंबर देख पाएंगे। इसके साथ इनरॉलमेंट की तारीख और वक्त का भी दिया होगा, यह भी 14 आंकड़ों का होगा।

3. इन डिटेल को EID और Date/ Time के बॉक्स में क्रमशः लिख दें।

4. इसके बाद कैप्चा कोड को Enter the Security Code वाले बॉक्स में लिखें।

5. अब 'चेक स्टेटस' पर क्लिक करें।

ऐसा करने से आप अपने आधार इनरॉलमेंट एप्लिकेशन का स्तिथि जान लेंगे। आपको बता दें कि इस प्रक्रिया के जरिए आप सिर्फ नए आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। अगर आपने अपना कार्ड खो दिया है और उसकी डिजिटल कॉपी निकालना चाहते हैं तो आप आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने का तरीका जानें।
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post
 
Top